Kapil V/s CID Jokes
www.kapilvscidjokes.in/
Your one stop destination for entertainment, facts, funny content, news, viral videos, bollywood news, everything else!
Breaking News
recent

BCCI To Form Apex Council, SGM Accepted Lodha Committee Recommendations



BCCI ने मंजूर की लोढ़ा कमेटी की 9 सिफारिशें: बोर्ड में बनेगा अपेक्स काउंसिल, IPL में होगा कैग का रिप्रेजेंटेटिव


बीसीसीआई ने जब नए सिलेक्टर्स का पैनल अप्वाइंट किया था, तब उसने लोढ़ा कमेटी की सिफारिशें को दरकिनार कर दिया था।

मुंबई. बीसीसीआई की शनिवार को यहां हुई स्पेशल जनरल मीटिंग में लोढ़ा कमेटी की कई सिफारिशें को आम सहमति से मंजूर कर लिया गया। इसमें सबसे बड़ा फैसला अपेक्स काउंसिल बनाने की सिफारिश का है। कैग के एक रिप्रेजेंटेटिव को इस अपेक्स काउंसिल और विवादों में रहने वाले आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल का मेंबर बनाया जाएगा। बता दें कि बीसीसीआई में सुधार लाने के मकसद से सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनी लोढ़ा कमेटी ने जनवरी में सिफारिशें दी थीं। इन्हें सुप्रीम कोर्ट ने 18 जुलाई को मंजूर कर लिया था। इन्हें लागू करने के लिए बीसीसीआई को चार से छह महीने का वक्त मिला है। लोढ़ा कमेटी की ये सिफारिशें मंजूर....
1. कुछ बदलावों के साथ अपेक्स काउंसिल बनाया जाएगा।
2. कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (कैग) के एक रिप्रेजेंटेटिव को अपेक्स काउंसिल और आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल का मेंबर बनाया जाएगा।
3. पुडुचेरी को बीसीसीआई की एसोसिएट मेंबरशिप मिलेगी।
4. आईसीसी की गाइडलाइन्स के तहत एसोसिएट मेंबर्स को भी वोटिंग राइट्स मिलेंगे।
5. प्लेयर्स एसोसिएशन बनाया जाएगा। उन्हें बीसीसीआई की कमेटियों में रिप्रेजेंटेशन दिया जाएगा।
6. विकलांगों और महिलाओं के लिए स्पेशल कमेटीज बनेंगी।
7. प्लेयर्स और टीम ऑफिशियल्स के लिए कोड ऑफ कंडक्ट, एंटी डोपिंग कोड, एंटी रेसिज्म कोड, एंटी करप्शन कोड और ऑपरेशनल रूल्स को मंजूर किया गया।
8. बोर्ड के नेशनल कैलेंडर और आईपीएल के बीच 15 दिन का गैप होगा। हालांकि, अगले साल इंग्लैंड में चैंपियंस ट्राॅफी के मद्देनजर यह तुरंत अमल में नहीं आ पाएगा।
9. एजेंट रजिस्ट्रेशन से जुड़े नए नियमों को मंजूरी।
क्या है अपेक्स काउंसिल
- लोढ़ा कमेटी ने अपनी सिफारिशों में कहा था कि बीसीसीआई में 9 मेंबर वाली अपेक्स काउंसिल होनी चाहिए। इसमें 5 इलेक्टेड मेंबर के अलावा प्लेयर्स एसोसिएशन के दो रिप्रेजेंटेटिव और एक महिला मेंबर हो। एक स्टियरिंग कमेटी भी होनी चाहिए।
पहले कई सिफारिशें नकारीं, सुप्रीम कोर्ट से फटकार मिलीं, अब अहम सुझाव माने
- बीसीसीआई ने जब नए सिलेक्टर्स का पैनल अप्वाइंट किया था, तब उसने लोढ़ा कमेटी की सिफारिशें को दरकिनार कर दिया था।
- सिफारिशें लागू करने में बोर्ड की आनाकनी के मद्देनजर जब लोढ़ा कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया तो बीसीसीआई को फटकार पड़ी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बीसीसीआई के लोग भगवान जैसा बर्ताव करते हैं। आप सुधर जाएं, नहीं तो हम आपको सुधारेंगे।
- बोर्ड को नए मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन और नियम बनाने के लिए 30 सितंबर की डेडलाइन दी गई थी। लेकिन इसके लिए बुलाई गई मीटिंग एक दिन टाल दी गई।
- बीसीसीआई को 6 अक्टूबर को लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों पर अमल के बारे में सुप्रीम कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट फाइल करनी है। लिहाजा, उसके लिए सिफारिशों पर चर्चा कर उन पर फैसला करना जरूरी हो गया था।
बीसीसीआई ने क्या कहा?
- बोर्ड प्रेसिडेंट अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमने वे सिफारिशें अभी मंजूर नहीं की हैं जिन्हें लीगल तरीके से चुनौती दी जा सकती है या जिन्हें अपनाने में प्रैक्टिकल दिक्कतें आ सकती हैं। हम सुप्रीम कोर्ट को एक डिटेल रिपोर्ट भेजेंगे। इसमें बताया जाएगा कि मेंबर्स ने सिफारिशें क्यों मानीं और क्यों नहीं मानीं।




इन 4 सिफारिशों पर नहीं बनी बीसीसीआई में सहमति
1. 70 साल से ज्यादा उम्र के पदाधिकारियों की छुट्टी करें
- शरद पवार (75) अभी मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट हैं। तीनों की उम्र 70 साल से ज्यादा है। इस सिफारिश से उनके जैसे पदाधिकारियों की छुट्टी हो जाएगी।
2. वन पर्सन, वन पोस्ट
- BCCI के कई बड़े अफसर दो पोस्ट पर हैं। जैसे BCCI प्रेसिडेंट अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी हैं। BCCI सेक्रेटरी अजय शिरके महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में प्रेसिडेंट हैं। BCCI में ट्रेजरर अनिरुद्ध चौधरी हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन में जनरल सेक्रेटरी। इन ऑफिशियल्स को एक न एक पोस्ट छोड़नी होगी।
3. वन स्टेट, वन वोट
- बोर्ड को एक राज्य से एक वोट पर एतराज है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि महाराष्ट्र और गुजरात को रोटेशनल बेसिस पर वोटिंग राइट्स मिलेंगे, जहां एक से ज्यादा एसोसिएशन हैं।
4. सिलेक्शन पैनल में तीन मेंबर्स
- बीसीसीआई ने हाल ही में पांच मेंबर्स की सिलेक्टर्स टीम चुनी है। चीफ सिलेक्टर एसएसके प्रसाद बनाए जा चुके हैं। जबकि लोढ़ा कमेटी ने सुझाव दिया था कि सिलेक्शन पैनल में तीन ही मेंबर्स होने चाहिए।
Powered by Blogger.